“गोंदिया टाइम्स पोवार दर्पण” का प्रकाशन गोंदिया जिले के लिए गौरवास्पद ! – इतिहासकार प्राचार्य ओ सी पटले

0
22
1

♦️ अखिल भारतीय क्षत्रिय पोवार महासंघ का मुखपृष्ठ ” गोंदिया टाइम्स पोवार दर्पण साप्ताहिक का भव्य विमोचन समारोह शारदा वाचनालय गोंदिया में कल म़ंग.7/5/2024 को दोप.4 बजें संपन्न होने जा रहा है।
♦️पोवार समाज की घनी आबादी महाराष्ट्र के गोंदिया, भंडारा एवं मध्यप्रदेश के बालाघाट, सिवनी जिले में पायी जाती है। इस समाज की कुल आबादी लगभग 15 लाख है। इस स्थिति में गोंदिया टाइम्स पोवार( पंवार )दर्पण साप्ताहिक का प्रकाशन गोंदिया से होना,यह गोंदिया के लिए बहुत गौरवास्पद है।
1.नये साप्ताहिक का उद्देश्य एवं कार्य
———————————————–
(1) अखिल भारतीय क्षत्रिय पोवार (पंवार) महासंघ ,वैनगंगा अंचल के पोवार समाज की राष्ट्रीय संस्था है।यह संस्था अपने समुदाय की मातृभाषा पोवारी, सनातन हिन्दू धर्म पर आधारित पोवारी संस्कृति, और पोवार समाज की ऐतिहासिक पहचान का संरक्षण करने के कटिबद्ध है। इसलिए उसके द्वारा नयी पीढ़ी में पोवारी भाषा, सनातन हिन्दू धर्म, मातृभूमि भारत माता के प्रति प्रेम, अस्मिता एवं स्वाभिमान जगाने का कार्य अविरत किया जाता है।इसी कार्य को गति देने के उद्देश्य से महासंघ द्वारा “गोंदिया टाइम्स पोवार दर्पण साप्ताहिक” के प्रकाशन का निर्णय लिया गया है।
(2) महासंघ की सफलता के लिए उसकी विचारधारा,उसके उद्देश्य एवं कार्य समाज के जन -जन पहुंचना आवश्यक था। इस आवश्यकता की पूर्ति गोंदिया टाइम्स पोवार दर्पण साप्ताहिक के प्रकाशन द्वारा संपन्न होगी।
(3);समाज के प्रबुद्धजनों द्वारा पोवार समुदाय में 2018 से भाषिक, सांस्कृतिक, सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, आर्थिक एवं राष्ट्रीय जागृति के प्रयास अविरत किये जा रहें है।यह कार्य लेख , कविता, गीत,कथा, सामाजिक चिंतन आदि.साहित्य की विविध विधाओं के माध्यम से संपन्न हो रहा है और विविध व्हाट्स एप एवं फेसबुक ग्रुप के माध्यम से किया जा रहा है। वर्तमान परिप्रेक्ष्य में इस कार्य को अधिक प्रभावशाली ढंग से संपन्न करने हेतु एक बेहतर मंच की आवश्यकता महासंघ द्वारा महसूस की जाने लगी । परिणामस्वरुप “महासंघ के मुखपृष्ठ” के रूप में “गोंदिया टाइम्स पोवार दर्पण साप्ताहिक” के प्रकाशन का निर्णय लिया गया है।
(4) इस साप्ताहिक के माध्यम से समाज की युवाशक्ति एक हितचिंतकों समाजोत्थान के सभी पहलुओं पर अपने -अपने विचार प्रकाशित करने का अवसर प्राप्त होगा और यह विचार समाज में प्रचारित होंगे। इससे समाज में महासंघ के उद्देश्यों के अनुरूप वैचारिक क्रांति संभव हो पायेगी तथा सही दिशा में समाजोत्थान का मार्ग प्रशस्त होगा।
(5) व्यक्ति का वैचारिक विकास शिक्षा के द्वारा संपन्न होता है। परंतु भारत एक विविधतायुक्त राष्ट्र है। यहां लगभग सभी समुदायों की अपनी अलग-अलग मातृभाषाएं, परंपराएं, आराध्य, कुलदेवता एवं कुलदेवी भी होती है। इस विविधता के कारण प्रत्येक समुदाय के संगठनों को अपने समुदाय के ऐतिहासिक स्वरुप के संरक्षण के लिए और नयी पीढ़ी को उससे परिचित कराने के उद्देश्य से एक अपने निजी वैचारिक मंच की आवश्यकता भी होती है। इस आवश्यकता को महसूस करते हुए महासंघ द्वारा “गोंदिया टाइम्स पोवार दर्पण” नामक साप्ताहिक के प्रकाशन का एक महत्वपूर्ण ऐतिहासिक निर्णय लिया गया है।
2.विमोचन‌ समारोह का प्रारुप
——————————————
नये साप्ताहिक के प्रथम अंक के विमोचन समारोह का उदघाटन गोंदिया जिला माहिती अधिकारी श्री रवि गीते इनके करकमलों द्वारा संपन्न होगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता एवं प्रथम अंक का प्रकाशन , अखिल भारतीय क्षत्रिय पोवार (पंवार) महासंघ के अध्यक्ष डॉ विशाल बिसेन करेंगे।
3. रचनात्मक कार्य का प्रेरक उदाहरण
———————————————-
गोंदिया टाइम्स पोवार दर्पण साप्ताहिक के माध्यम से अखिल भारतीय क्षत्रिय पोवार (पंवार) महासंघ द्वारा नयी पीढ़ी के सम्मुख सामूहिक रचनात्मक कार्य का एक बहुत महत्वपूर्ण उदाहरण प्रस्तुत करने का कार्य संपन्न हो रहा है। यह साप्ताहिक समाज में उदित वैचारिक क्रांति को चिरस्थाई करने में ‌मील का पत्थर साबित होगा।
4.हार्दिक अभिनन्दन
——————————
गोंदिया टाइम्स पोवार समाज दर्पण नामक साप्ताहिक के प्रकाशन की संकल्पना, समाज के वैचारिक उत्कर्ष की दिशा में एक अत्यंत महत्वपूर्ण कदम है। इस साप्ताहिक के प्रकाशन की संकल्पना के लिए महासंघ के सभी पदाधिकारी एवं साप्ताहिक के सभी संपादक, उपसंपादक एवं मुद्रक इन सबका पोवार समाज समग्र चेतना एवं सामूहिक क्रांति अभियान भारतवर्ष की ओर से बहुत बहुत जाहिर अभिनन्दन है।
-समग्र पोवारी चेतना एवं सामूहिक क्रांति अभियान, भारतवर्ष.
सोम.6/5/2024.
♦️